Categories: देश

Earthquake: अंडमान, लद्दाख और नासिक में डोली धरती, जान-माल की हानि नहीं

लद्दाखः देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके भी दहशत पैदा कर रहे हैं. मंगलवार सुबह लद्दाख और अंडमान-निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए. लद्दाख में भूकंप की तीव्रता 4.4 थी, वहीं अंडमान-निकोबार में 4 की तीव्रता से भूकंप आया. दोनों ही जगहों पर अब तक किसी नुकसान की खबर नहीं है. 

अंडमान के दिगली पुर में भी लगे झटके
जानकारी के मुताबिक, मंगलवार तड़के तीन बजे अंडमान और निकोबार में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है. भूकंप के झटके अंडमान और निकोबार द्वीप के डिगलीपुर में महसूस किए गए. इसके बाद भूकंप लद्दाख में कारगिल के 435 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में सुबह 05:47 बजे आया. रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. 

लद्दाख में भूकंप से नुकसान की खबर नहीं
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, दोनों जगह तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, भूकंप के झटकों से किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है. इससे पहले भी इन दोनों इलाकों में लगातार भूकंप के झटके आते रहे हैं. पिछले चार महीनों से लगातार ही देश के अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. 

नासिक में भी लगे झटके
सुबह 10 बजे के बाद महाराष्ट्र के नासिक में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक नासिक में 9.50 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया. इसकी तीव्रता 3.8 मैग्नीट्यूड रही.

इसके बाद 10 बजकर 15 मिनट पर 2.5 मैग्नीट्यूड की हल्की तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के लगातार आने से लोगों में डर है. 

 

zeenews.india.com

Leave a Comment