Categories: देश

12 सितंबर को मध्‍य प्रदेश में गृह प्रवेशम में भाग लेंगे PM मोदी, 1.75 लाख मकानों का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी ने 2022 तक सभी के लिए आवास का आह्वान किया था, जिसके बाद 20 नवंबर, 2016 को प्रमुख कार्यक्रम पीएमएवाई-जी की शुरुआत की गई थी. 2016 से अब तक इस कार्यक्रम के तहत देशभर में 1.14 करोड़ घर बन चुके हैं.

नई दिल्ली. 12 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में गृह प्रवेशम कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. गृह प्रवेशम में पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के अंतर्गत निर्मित 1.75 लाख घरों उद्घाटन करेंगे. ये सभी घर गरीब लोगों के लिए बनाए गए हैं जिनके पास या तो कोई घर नहीं था या वे पुराने अस्‍थायी घरों में रह रहे थे. कोरोना के कहर को देखते हुए पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.

पीएम मोदी ने 2022 तक सभी के लिए आवास का आह्वान किया था, जिसके बाद 20 नवंबर, 2016 को प्रमुख कार्यक्रम पीएमएवाई-जी की शुरुआत की गई थी. 2016 से अब तक इस कार्यक्रम के तहत देशभर में 1.14 करोड़ घर बन चुके हैं. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में अब तक 17 लाख गरीब परिवारों को इस तरह के घरों से लाभान्वित किया जा चुका है.

क्यों खास है पीएमएवाई-जी योजना?
पीएमएवाई-जी के तहत, प्रत्येक लाभार्थी को 1.20 लाख रूपये का 100 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है. जिसमें केन्‍द्र और राज्य के बीच अनुपात 60:40 है. पीएमएवाई-जी के तहत निर्मित इन सभी घरों के लिए धन राशि भौगोलिक दृष्टि से सत्‍यापित फोटोग्राफ के माध्‍यम से निर्माण के विभिन्न चरणों के सत्यापन के बाद 4 किस्तों में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डाल दी जाती है. इस योजना में वर्ष 2022 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्षय निर्धारित किया गया है.


hindi.news18.com

Tags: PM Modi
Leave a Comment