Categories: देश

भारत जल्द चीन से आ रही Vitamin C पर रोक लगाने के लिए उठा सकता है जरूरी कदम, इस भारतीय कंपनी ने की कंप्लेंट

भारत जल्द चीन से आ रही Vitamin C पर रोक लगाने के लिए उठा सकता है जरूरी कदम

भारत ने घरेलू विनिर्माताओं की शिकायत पर चीन से विटामिन सी की डंपिंग (Vitamin C Dumping) की जांच शुरू की है. बजाज हेल्थकेयर ने आरोप लगाया है कि चीन पीपुल्स रिपब्लिक से विटामिन सी की डंपिंग से घरेलू उद्योग प्रभावित हो रहा है.

नई दिल्ली. भारत ने घरेलू विनिर्माताओं की शिकायत पर चीन से विटामिन सी की डंपिंग (Vitamin C Dumping) की जांच शुरू की है. इसका इस्तेमाल दवा कंपनियों द्वारा दवाओं के उत्पादन में किया जाता है. बजाज हेल्थकेयर लि. ने वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) के समक्ष इस बारे में आवेदन किया है.

कंपनी ने आरोप लगाया है कि चीन पीपुल्स रिपब्लिक से विटामिन सी की डंपिंग से घरेलू उद्योग प्रभावित हो रहा है. कंपनी ने सरकार से विटामिन सी के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने का आग्रह किया है. डीजीटीआर ने कहा कि आवेदक ने प्रथम दृष्टया जो प्रमाण दिए हैं, उनके आधार पर जांच शुरू की गई है.

 ये भी पढ़ें:- सेविंग खाते से डबल रि‍टर्न और टैक्‍स छूट, ऐसे उठाएं सरकारी स्‍कीम का फायदा

अपनी जांच में निदेशालय चीन से इस उत्पाद की कथित डंपिंग के प्रभाव का पता लगाएगा. यदि डीजीटीआर को लगता है कि डंप़िंग से घरेलू विनिर्माता प्रभावित हो रहे हैं तो वह डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा.यदि यह शुल्क लगाया जाता है, तो यह घरेलू उद्योग को हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए पर्याप्त होगा. डीजीटीआर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करता है. वित्त मंत्रालय डंपिंग रोधी शुल्क लगाता है.


hindi.news18.com

Leave a Comment