Categories: देश

पीएम कन्‍या आयुष योजना के तहत हर बच्‍ची को 2,000 रुपये दे रही केंद्र सरकार! जानें पूरा सच

पीएम कन्‍या आयुष योजना के तहत देश की हर बच्‍ची को आर्थिक मदद के वायरल मैसेज का पूरा सच.

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मैसेज वायरल (Viral Message) हो रहा है. इसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कन्‍या आयुष योजना (PM Kanya Ayush Yojana) के तहत हर बच्‍ची को 2,000 रुपये दे रही है. आइए जानते हैं कि इस वायरल दावे में कितना दम है…

नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच लोगों को लुभाने वाला एक मैसेज सोशल मीडिया के जरिये वायरल (Viral Message) हो रहा है. वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार (Central Government) पीएम कन्‍या आयुष योजना (PM Kanya Aysh Yojana) के तहत हर बच्‍ची को 2,000 रुपये की आर्थिक मदद दे रही है. बताया जा रहा है कि योजना के तहत सरकार ये राशि हर बच्‍ची के खाते में सीधे ट्रांसफर (DBT) कर रही है.

वायरल मैसेज में किया गया दावा निकला पूरी तरह फर्जी
पीएम कन्‍या आयुष योजना को लेकर वायरल हुए मैसेज में ये जानकारी नहीं दी गई है कि इसके तहत देश की हर बच्‍ची की आर्थिक मदद (Financial Help) की जाएगी या गरीब व वंचित तबके की बेटियों को लाभ मिलेगा. हम आपको आगाह कर दें कि ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित (Fake Claim) हुआ है. प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने बताया है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना शुरू नहीं है. ऐसी गलत योजनाओं से सावधान रहें. इसके लिए आवेदन करने वालों की व्‍यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग किया जा सकता है.



ये भी पढ़ें – इस राज्‍य में कारोबार करना है सबसे आसान, भारत सरकार ने जारी की रैंकिंग

केंद्र ने 2015 में शुरू की थी सुकन्‍या समृद्धि योजना
केंद्र सरकार ने 2015 में बच्चियों के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) लॉन्च की थी. बच्चियों की पढ़ाई और उनकी वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने के लिए ये योजना शुरू की गई थी. इसका उद्देश्य दो बेटी की पढ़ाई और शादी के समय वित्तीय मदद उपलब्ध कराना है. पीआईबी ने साफ किया है कि पीएम कन्‍या आयुष योजना पूरी तरह से झूठी, और भ्रामक है. अगर इस तरह के मैसेज या पोस्ट आपके सामने आते हैं तो उसे सच नहीं माने. इस योजना के आवेदन के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध नहीं है.

ये भी पढ़ें – डिजिटल पेमेंट्स को लेकर RBI का बड़ा फैसला! ग्राहकों को होगा सीधा फायदा

फेक मैसेज में आवेदन के लिए मांगी है ये जानकारी
पीएम कन्‍या आयुष योजना को लेकर वायरल हुए पोस्‍ट में बताया गया है कि स्‍कीम के तहत स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को उनकी आगे की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी. साथ ही कहा गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बैंक अकाउंट होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हो. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए बच्‍ची की उम्र जन्म से 18 वर्ष तक बताई जा रही है. फर्जी पोस्‍ट में कहा गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए कन्या का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज के फोटो लगेंगे.


hindi.news18.com

Leave a Comment