Categories: देश

चीन से तनातनी के बीच लद्दाख में बना दुश्मनों की निगरानी से बचाने वाला नया राजमार्ग, समय भी बचाएगा

लद्दाख में एक नया राजमार्ग बनकर लगभग तैयार है (फोटो- ANI)

इसके अलावा सड़क की एक और खासियत यह बताई गई है कि काफी कम ऊंचाई (Low altitudes) पर होने के चलते इस सड़क को बर्फ जम जाने से बंद (snow blocked) हो जाने का खतरा कम रहेगा. बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (Border Roads Task Force- BRTF) के इंजीनियर (Engineer) इसे साल में 11 महीने तक खुला रख सकने की उम्मीद जता रहे हैं.

लद्दाख. चीन के साथ लद्दाख में तनातनी के बीच बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (BRTF) ने मनाली (Manali) से लेह (Leh) जाने वाले एक नये राजमार्ग (New highway) के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि इस सड़क के निर्माण (Road construction) से मनाली से लेह जाने में लगने वाले समय में 5 से 6 घंटे की कमी आ जाएगी. हालांकि यह रोड़ अभी पूरी तरह से निर्मित नहीं हुई है, लेकिन इसके जल्द ही पूरा बनकर तैयार होने की उम्मीद है क्योंकि इसके निर्माण (costruction) में सिर्फ 30 किमी का काम बचा हुआ है. इसके अलावा यह जानकारी भी दी गई है कि इस बहुउपयोगी सड़क (road) को कई सारी अन्य छोटी-छोटी सड़कों से जोड़े जाने का काम भी किया जा रहा है ताकि इलाके में यातायात को और आसान और सुचारु बनाया जा सके.

इसके अलावा सड़क की एक और खासियत यह बताई गई है कि काफी कम ऊंचाई (Low altitudes) पर होने के चलते इस सड़क को बर्फ जम जाने से बंद (snow blocked) हो जाने का खतरा कम रहेगा. बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (Border Roads Task Force- BRTF) के इंजीनियर (Engineer) इसे साल में 11 महीने तक खुला रख सकने की उम्मीद जता रहे हैं. साथ ही इस पर हो रही गतिविधियों के बारे में चीनी सैनिकों को पता भी नहीं चल सकेगा.

280 किमी लंबा है निम्मू-दारचा-लेह को जोड़ने वाला एक नया राजमार्ग
लद्दाख में निम्मू-दारचा-लेह को जोड़ने वाला एक नया राजमार्ग जल्द ही चालू होगा. बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (BRTF) के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर एमके जैन का कहना है, “यह सड़क 280 किमी लंबी है और यह लगभग तैयार है. मनाली से लेह जाने में यह सड़क लगभग 5-6 घंटे बचाएगी.”यह भी पढ़ें: UN की चेतावनी- सभी को मिले वैक्सीन, नहीं तो फिर से फैल सकता है कोरोना वायरस

सुपरिटेंडेंट इंजीनियर ने यह भी कहा है कि चूंकि यह 280 किमी की सड़क कम ऊंचाई पर है, इसलिए इसे वाहन चलाए जाने के लिए लगभग 10-11 महीने के लिए खोला जा सकता है. हमने इसे अलग-अलग सड़क से जोड़ने मोड़ा है और इसे अलग-अलग रोड से जोड़ रहे हैं, क्योंकि इसे अभी 30 किमी और बनाया जाना बाकी है.


hindi.news18.com

Leave a Comment