Categories: देश

कांग्रेस ने कहा- चीन के मुद्दे पर हम सरकार के साथ, सरकार बताए कैसे हुई घुसपैठ

अधीर रंजन चौधरी ने कहा सरकार जवाब दे कि चीनी सैनिकों ने भारत की सीमा में कैसे घुसपैठ की (File Photo)

India- China Standoff: भारत-चीन के बीच मई से तनाव जारी है. कांग्रेस लगातार इस मुद्दे पर सरकार से सवाल पूछती रही है. कांग्रेस संसद के मानसून सत्र में भी इस मुद्दे पर सरकार से सवाल पूछ सकती है.

नई दिल्ली. लद्दाख (Ladakh) में भारत और चीन (India & China) के बीच जारी को लेकर कांग्रेस (Congress) ने सरकार से सवाल किये हैं. लोकसभा (Loksabha) में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) ने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि चीन ने कैसे हमारे इलाके में घुसपैठ की. चौधरी ने कहा कि पूरा देश चीन को जवाब देने के लिए सरकार के साथ खड़ा है. लेकिन, सरकार को यह बताना चाहिए कि कैसे चीन ने हमारे इलाके में घुसपैठ की. कांग्रेस ने मंगलवार को हुई बैठक में भी संसद के मानसून सत्र (Monsoon) में चीन के मुद्दे पर सरकार ने सवाल पूछने की योजना बनाई है.

कांग्रेस ने 14 सितंबर से शुरू हो रहे संसद (Parliament) के मानसून सत्र (Monsoon) से पहले मंगलवार को फैसला किया कि सीमा पर चीन के साथ गतिरोध (India-China Standoff), कोरोना वायरस संकट (Coronavirus) और जीडीपी (GDP) विकास दर में गिरावट समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सरकार को घेरा जाएगा. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की अध्यक्षता में हुई रणनीतिक समूह की डिजिटल बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि पार्टी सरकार की ओर से संसद की मंजूरी के लिए लाए जा रहे कुछ अध्यादेशों का विरोध करेगी. इन अध्यादेशों में दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) में संशोधन संबंधी अध्यादेश और पीएम केयर्स कोष में अनुदान पर आयकर में शत प्रतिशत की कटौती से संबंधित अध्यादेश प्रमुख हैं.

ये भी पढ़ें-  Ladakh: बाज नहीं आ रहा चीन, भारतीय सैनिकों को डराने की कोशिश की, खदेड़ा गया

बैठक के बाद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हम भारतीय सीमा में चीन की घुसपैठ, कोरोना वायरस संकट और अर्थव्यवस्था की बदहाली पर चर्चा की मांग करेंगे. इन मुद्दों को लेकर सरकार को पुरजोर ढंग से घेरने का प्रयास होगा.’’

उन्होंने कहा कि सांसदों के वेतन में कटौती एवं सांसद निधि के निलंबन से जुड़े अध्यादेश पर यह फैसला हुआ कि कांग्रेस वेतन में कटौती के प्रावधान का समर्थन करेगी, लेकिन सांसद निधि के निलंबन का विरोध करेगी.

भारत और चीन के बीच कायम है तनाव
बता दें कांग्रेस लगातार लद्दाख में जारी भारत-चीन तनाव को लेकर सरकार ने सवाल कर रही है. मालूम हो कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव गलवान घाटी में 15 जून को हुई झड़पों के बाद बढ़ गया था जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. चीन के भी सैनिक हताहत हुए थे लेकिन उसने इसके ब्योरे अब तक नहीं दिए हैं. अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के 35 सैनिक इन झड़पों में हताहत हुए थे. सीमा पर स्थिति दोबारा बिगड़ गई थी जब चीन ने 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित भारतीय सीमा पर कब्जा करने का असफल प्रयास किया था.

भारत ने चीनी कार्रवाई को विफल करने के लिए पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर कई सामरिक चोटियों पर अपना नियंत्रण किया हुआ है और क्षेत्र में फिंगर 2 और फिंगर 3 इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है. (भाषा के इनपुट सहित)


hindi.news18.com

Leave a Comment